शब्दार्थ - श्री ब्रह्मा उवाच - ब्रह्माजी ने कहा; नतः - नतमस्तक; अस्मि - हूँ; अनन्ताय - अनन्त भगवान् को; दुरन्त – जिनका अंत ढूँढ़ पाना कठिन है; शक्तये - विभिन्न शक्तियों से युक्त; विचित्र-वीर्याय - नाना प्रकार के पराक्रम से युक्त; पवित्र-कर्मणे - जिनके कर्म का फल नहीं होता (चाहे बुरा ही कर्म क्यों न करें, वे भौतिक गुण से दूषित नहीं होते); विश्वस्य – विश्व की; सर्ग - सृष्टि; स्थिति - पालन; संयमान् - तथा संहार; गुणैः - भौतिक गुणों से; स्व-लीलया - सरलता से; सन्दधते - सम्पन्न करता है; अव्यय-आत्मने - जिनके व्यक्तित्व का ह्रास नहीं होता ।
अर्थ - ब्रह्माजी ने प्रार्थना की, हे प्रभु ! आप अनन्त हैं और आपकी शक्तियों का कोई अंत नहीं है । कोई भी आपके पराक्रम तथा अद्भुत प्रभाव का अनुमान नहीं लगा सकता; क्योंकि आपके कर्म कभी माया द्वारा दूषित नहीं होते । आप भौतिक गुणों से सहज ही ब्रह्माण्ड का सृजन, पालन तथा संहार करते हैं, लेकिन तो भी आप अव्यय बने रहते हैं । अतएव मैं आपको सादर नमस्कार करता हूँ ।
शब्दार्थ - श्री-रुद्रः उवाच - शिवजी ने स्तुति की; कोप-काल: - (ब्रह्माण्ड का संहार करने हेतु) आपके क्रोध का उचित समय; युग-अन्तः – कल्प का अंत; ते - आपके द्वारा; हतः - मारा गया; अयम् - यह; असुरः -महान् दैत्य; अल्पक: - नगण्य; तत्-सुतम् - उसके पुत्र (भक्त प्रह्लाद महाराज) की; पाहि - रक्षा करो; उपसृतम् - शरणागत होकर निकट ही खड़ा; भक्तम् - भक्त; ते - आपका; भक्त-वत्सल - हे भक्तों के प्रति अत्यन्त वत्सल प्रभु !
श्रीइन्द्र उवाच
शब्दार्थ - श्री-इन्द्रः उवाच - स्वर्ग के राजा इन्द्र ने कहा; प्रत्यानीता: - लौटना है; परम - हे परम; भवता - आपके द्वारा; त्रायता - रक्षा किये जाकर; नः - हम; स्व-भागा: - यज्ञ का अंश; दैत्य-आक्रान्तम् - दैत्य से पीड़ित; हृदय-कमलम् - अपने कमल रूपी हृदय; तत्-गृहम् - जो आपका वास्तविक निवास है । प्रत्यबोधि - प्रकाशित किया जा चुका; काल-ग्रस्तम् - समय द्वारा कवलित; कियत् - नगण्य; इदम् - यह (संसार); अहो - ओह; नाथ - हे स्वामी; शुश्रूषताम् - सेवा में लगे रहने वालों के लिए; ते - आपका; मुक्ति: - भवबन्धन से मोक्ष; तेषाम् - उनका (शुद्ध भक्तों का); न - नहीं: हि - नि:संदेह; बहुमता - बहुत आवश्यक समझा; नार-सिंह - हे नृसिंहदेव; अपरैः किम् - अन्य किसी सम्पत्ति से क्या लाभ ?
शब्दार्थ - श्री-ऋषयः ऊचुः - ऋषियों ने कहा; त्वम् - आप; नः - हमारी; तपः - तपस्या; परमम् - सर्वोच्च; आत्थ-उपदेश दिया; यत् - जो; आत्म-तेजः - आपकी आध्यात्मिक शक्ति; येन – जिससे; इदम् - यह (भौतिक जगत्); आदि-पुरुष - हे आदि पूर्ण पुरुषोत्तम भगवान्; आत्म-गतम् - आपके अन्दर लीन; ससर्क्थ - (आपने) उत्पन्न किया; तत् - तप की वह विधि; विप्रलुप्तम् - चुरायी गई; अमुना - उस दैत्य (हिरण्यकशिपु) द्वारा; अद्य - अब; शरण्य-पाल - शरणागत के परम पालक; रक्षागृहीत-वपुषा - आपके शरीर द्वारा, जिसे आप रक्षा प्रदान करने हेतु धारण करते हैं; पुनः - फिर; अन्वमंस्था: - आपने अनुमोदित किया है ।
शब्दार्थ - श्री-पितरः ऊचुः - पितृलोक के निवासियों ने कहा; श्राद्धानि – श्राद्धकर्म (मृत पुरखों को एक विशेष विधि से प्रदत्त भोज्य सामग्री); न: - हमारा; अधिबुभुजे-भोग किया; प्रसभम् - बल द्वारा; तनूजैः - अपने पुत्रों-पौत्रों द्वारा; दत्तानि - प्रदत्त; तीर्थ-समये - तीर्थस्थानों में स्नान करते समय; अपि - भी; अपिबत् - पिया; तिल-अम्बु – तिल के साथ जलांजलि; तस्य - उस असुर के; उदरात – पेट से; नख - विदीर्ण - नाखून से फाड़ा गया; वपात् - जिसकी आँतों की चमड़ी; यः - जिन (पूर्ण पुरुषोत्तम) ने; आर्च्छत् - प्राप्त किया; तस्मै - उनको (श्रीभगवान् को); नमः - सादर नमस्कार; नृहरये - नृहरि को जो आधे सिंह तथा आधे पुरुष के रूप में प्रकट हुए; अखिल - वैश्विक; धर्म - धार्मिक नियम; गोप्त्रे - पालन करने वाले ।
अर्थ - पितृलोक के निवासियों ने प्रार्थना की : हम ब्रह्माण्ड के धार्मिक नियमों के पालनकर्ता भगवान् नृसिंहदेव को सादर नमस्कार करते हैं । आपने उस असुर हिरण्यकशिपु को मार डाला है, जो हमारे श्राद्ध के अवसर पर हमारे पुत्रों-पौत्रों द्वारा अर्पित बलि को छीनकर खा जाता था और तीर्थस्थलों पर अर्पित की जाने वाली तिलांजलि को पी जाता था । हे प्रभु ! आपने इस असुर को मारकर अपने नाखूनों से इसके पेट को चीर करके उसमें से समस्त चुराई हुई सामग्री निकाल ली है । अतएव हम आपको सादर नमस्कार करते हैं ।
श्रीसिद्धा ऊचुः
यो नो गतिं योगसिद्धामसाधु-
रहार्षीद् योगतपोबलेन ।
नानादर्पं तं नखैर्विददार
तस्मै तुभ्यं प्रणताः स्मो नृसिंह ॥६॥
शब्दार्थ - श्री-सिद्धाः ऊचः - सिद्धलोक के निवासियों ने कहा; यः-जिस व्यक्ति ने; न: - हमारी; गतिम् - सिद्धि को; योग-सिद्धाम् - योग द्वारा प्राप्त; असाधुः - अत्यन्त असभ्य तथा असत्यनिष्ठ; अहार्षीत् - चुरा लिया; योग - योग; तपः - तथा तप का; बलेन - बलपूर्वक; नाना दर्पम् - सम्पत्ति, ऐश्वर्य तथा शक्ति के कारण घमण्डी; तम् - उसको; नखैः - नाखूनों से; विददार - चीर डाला; तस्मै - उस; तुभ्यम् - आपकोः । प्रणताः - नतमस्तक; स्मः - हम हैं; नृसिंह - हे नृसिंहदेव !
अर्थ - सिद्धलोक के निवासियों ने प्रार्थना की: हे भगवान् नृसिंहदेव ! हम लोग सिद्धलोक के निवासी होने के कारण आठ प्रकार की योग सिद्धियों में स्वत:सिद्ध होते हैं । तो भी हिरण्यकशिपु इतना धूर्त था कि उसने अपने बल तथा तपस्या से हमारी समस्त शक्तियाँ छीन ली थीं। इस प्रकार वह अपने योगबल के प्रति घमण्डी हो गया था । अब आपके नखों से इस दुष्ट का वध हो जाने के कारण हम आपको सादर नमस्कार करते हैं ।
श्रीविद्याधरा ऊचुः
विद्यां
पृथग्धारणयानराद्धां
न्यषेधदज्ञो
बलवीर्यदृप्तः।
स येन
सङ्ख्येपशुवद्धतस्तं
मायानृसिंहं प्रणताः स्म नित्यम् ॥७॥
शब्दार्थ - श्री-विद्याधराः ऊचुः- विद्याधरलोक के निवासियों ने प्रार्थना की; विद्याम् - जो विद्याएँ (जिनसे प्रकट तथा अप्रकट हुआ जा सकता है); पृथक् - भिन्न-भिन्न; धारणया - मन के अन्दर विविध ध्यानों से; अनुराधाम् - प्राप्त किया गया; न्यषेधत् - रोक दिया; अज्ञः - इस अल्पज्ञ ने; बल-वीर्य-दृप्तः - शारीरिक शक्ति तथा प्रत्येक को जीत लेने की सामर्थ्य से फूलकर; सः - वह (हिरण्यकशिपु); येन - जिसके द्वारा; सङ्खये - युद्ध में; पशु-वत् - पशु की तरह; हतः - मारा गया; तम् - उनको; माया-नृसिंहम् - अपनी शक्ति के प्रभाव द्वारा नृसिंह रूप में प्रकट होने वाले श्रीनृसिंहदेव को; प्रणताः - विनत; स्म - निश्चय ही; नित्यम् - शाश्वत ।
अर्थ - विद्याधर के निवासियों ने प्रार्थना की: उस मूढ़ हिरण्यकशिपु ने विविध प्रकार के ध्यान के अनुसार प्रकट तथा अप्रकट होने की हमारी शक्ति पर प्रतिबन्ध लगा दिया था; क्योंकि उसे अपनी श्रेष्ठ शारीरिक शक्ति तथा अन्य प्राणियों को जीत लेने की सामर्थ्य का घमण्ड था । अब पूर्ण पुरुषोत्तम भगवान् ने उसका उसी प्रकार वध कर दिया है, जैसे वह असुर कोई पशु हो । हम भगवान् नृसिंहदेव के उस लीला रूप को सादर प्रणाम करते हैं ।
शब्दार्थ - श्री-नागा: ऊचुः - नागलोक के वासी, जो नाग सदृश दिखते हैं; येन - जिस व्यक्ति से; पापेन - अत्यन्त पापी (हिरण्यकशिपु); रत्नानि - हमारे सिरों की मणियाँ; स्त्रीरत्नानि - सुन्दर स्त्रियाँ; हृतानि - हर ली गईं; नः - हमारी; तत् - उसका; वक्षः-पाटनेन - वक्षस्थल को चीरकर; आसाम् - समस्त स्त्रियों का (जिनका अपहरण हुआ था); दत्त - आनन्द के स्रोत; नमः - हमारा सादर नमस्कार; अस्तु - हो; ते - आपके प्रति ।
अर्थ - समस्त मनुओं ने इस प्रकार प्रार्थना की: हे प्रभो ! हम सभी मनु आपके आज्ञापालक के रूप में मानव-समाज हेतु विधि प्रदान करते हैं; किन्तु इस महान् असुर हिरण्यकशिपु के कुछ काल के प्रभुत्व के कारण वर्णाश्रम धर्मपालन विषयक हमारे नियम नष्ट हो गए थे । हे स्वामी ! अब आपके द्वारा इस महान् असुर का वध हो जाने से हम अपनी सहज स्थिति में हैं । कृपया अपने इन शाश्वत सेवकों को आज्ञा दें कि अब हम क्या करें ।
श्रीप्रजापतय ऊचुः
प्रजेशा वयं ते परेशाभिसृष्टा
न येन प्रजा वै सृजामो निषिद्धाः ।
स एष त्वया
भिन्नवक्षा नु शेते
जगन्मङ्गलं सत्त्वमूर्तेऽवतारः ॥१०॥
शब्दार्थ - श्री-प्रजापतयः ऊचुः - विभिन्न प्राणियों को उत्पन्न करने वाले महापुरुषों ने यह कहकर प्रार्थनाएँ की; प्रजा-ईशा: - जीवों की अनेक पीढ़ियों को जन्म देने वाले ब्रह्मा द्वारा उत्पन्न सभी प्रजापति; वयम् - हम सभी; ते - आपके; पर-ईश - हे परमेश्वर; अभिसृष्टाः - उत्पन्न; न - नहीं; येन - जिस (हिरण्यकशिप) से; प्रजा: - सभी जीव; वै - नि:संदेह; सृजामः - हम उत्पन्न करते हैं; निषिद्धाः - मना किया गया; सः - वह (हिरण्यकशिप); एषः - यह; त्वया - आपके द्वारा; भिन्न-वक्षा: - जिसका वक्षस्थल विदीर्ण किया जा चुका है; नु – नि:संदेह; शेते - शयन करता है; जगत्-मङ्गलम् - सम्पूर्ण जगत् के कल्याण हेतु; सत्त्व-मूर्ते - शुद्ध सत्त्वगुण के दिव्य रूप में; अवतार: - यह अवतार ।
अर्थ - प्रजापतियों ने इस प्रकार स्तुति की: हे परमेश्वर ! हे ब्रह्माजी तथा शिवजी के भी पूज्य प्रभु ! हम सभी प्रजापति आपके द्वारा दी गई आज्ञा के पालन हेतु उत्पन्न किये गए थे; किन्तु हिरण्यकशिपु ने हमें और उत्तम संतान उत्पन्न करने से रोक दिया । अब यह असुर हमारे समक्ष मृत पड़ा है, जिसके वक्षस्थल को आपने विदीर्ण कर दिया है । अतएव हम आपको सादर नमस्कार करते हैं । क्योंकि इस शुद्ध सात्विक रूप में आपका यह अवतार समग्र ब्रह्माण्ड के कल्याण के निमित्त है ।
श्रीगन्धर्वा ऊचुः
वयं विभो ते नटनाट्यगायका
येनात्मसाद् वीर्यबलौजसा कृताः ।
स एष नीतो भवता दशामिमां
किमुत्पथस्थः कुशलाय कल्पते ॥११॥
शब्दार्थ - श्री-गन्धर्वाः ऊचुः - गंधर्वलोक के निवासी (जो सामान्यतः स्वर्ग के गायक होते हैं) बोले; वयम् - हम; विभो - हे प्रभु; ते - आपके; नट-नाट्य-गायका: - नाटक के नर्तक तथा गायक; येन - जिससे; आत्मसात - पराधीन; वीर्य - उसके पराक्रम; बल – तथा शारीरिक शक्ति के; ओजसा - प्रभाव से; कृता: - बने (लाये हुए); सः - वह (हिरण्यकशिपु); एषः – यह; नीतः - लाया गया; भवता - आपके द्वारा; दशाम् इमाम् - इस दशा को; किम् - क्या; उत्पथस्थ: - कुमार्गगामी; कुशलाय - कल्याण हेतु; कल्पते - समर्थ है ।
अर्थ - गंधर्वलोक के निवासियों ने प्रार्थना की : हे भगवान् ! हम नाच तथा अभिनय में गायन द्वारा आपकी सेवा में संलग्न रहते थे; किन्तु इस हिरण्यकशिपु ने अपनी शारीरिक शक्ति तथा पराक्रम से हमें अपने अधीन बना लिया था। अब आपके द्वारा यह इस अधम दशा को प्राप्त हुआ है । भला हिरण्यकशिपु जैसे कुमार्गगामी के क्रियाकलापों से क्या लाभ हो सकता है ?
श्रीचारणा ऊचुः
हरे तवाङ्घ्रिपङ्कजं भवापवर्गमाश्रिताः ।
यदेष साधुहृच्छयस्त्वयासुर: समापितः ॥१२॥
शब्दार्थ - श्री-चारणाः ऊचुः - चारणलोक के निवासियों ने कहा; हरे - हे भगवान; तव - आपके; अति-पङ्कजम् - चरणकमल; भव-अपवर्गम् - संसार के कल्मष से मुक्त होने हेतु एकमात्र शरण; आश्रिताः - शरणागत; यत् - क्योंकि; एषः - यह; साधु-हृत्शयः - समस्त सच्चरित्र मनुष्यों के हृदयों में संकट; त्वया - आपके द्वारा; असुरः - असुर (हिरण्यकशिपु); समापितः - मार डाला गया ।
अर्थ - चारणलोक के निवासियों ने कहा - हे प्रभु ! आपने उस असुर हिरण्यकशिपु को विनष्ट कर दिया, जो समस्त निष्कपट पुरुषों के हृदयों में आतंक बना हुआ था । अब हमें शांति मिली है । हम सभी सदैव आपके उन चरणकमलों की शरण ग्रहण करते हैं, जो बद्धजीव को भौतिक कल्मष से मुक्ति दिलाने वाले हैं ।
श्रीयक्षा ऊचुः
वयमनुचरमुख्याः कर्मभिस्ते मनोज्ञै-
स्त इह दितिसुतेन प्रापिता वाहकत्वम् ।
स तु जनपरितापं तत्कृतं जानता ते
नरहर उपनीतः पञ्चतां पञ्चविंश ॥१३॥
शब्दार्थ - श्री-यक्षाः ऊचुः – यक्षलोक के निवासियों ने प्रार्थना की; वयम् - हम; अनुचरमुख्या: - आपके सेवकों में प्रमुख; कर्मभिः - सेवाओं से; ते - आपके; मनोज्ञैः - अत्यन्त अच्छे लगने वाले; ते - वे; इह - इस समय; दिति-सुतेन – दितिपुत्र हिरण्यकशिपु द्वारा; प्रापिता: - बलात् लगाये गए; वाहकत्वम् - कहार के कार्य में; सः - वह; तु – लेकिन; जन-परितापम् - मनुष्य की दयनीय स्थिति; तत्-कृतम् - उसके द्वारा की गई; जानता - जानते हुए; ते - आपके द्वारा; नर-हर - हे नृसिंह रूप; उपनीतः - प्राप्त, लाया गया है; पञ्चताम् - मृत्यु को; पञ्च-विंश - हे पच्चीसवें सिद्धान्त ! (अन्य चौबीस तत्त्वों के नियंत्रक) ।
अर्थ - यक्षलोक के निवासियों ने प्रार्थना की : हे चौबीस तत्त्वों के नियामक ! हम आपको भाने वाली सेवाएँ करने के कारण आपके सर्वश्रेष्ठ सेवक माने जाते हैं, फिर भी दितिपुत्र हिरण्यकशिपु के आदेश पर हमसे पालकी ढोने का कार्य लिया जाता था । हे नृसिंहदेव ! आप यह जानते हैं । कि इस असुर ने किस प्रकार सबको कष्ट पहुँचाया है; किन्तु अब आपने इसका वध कर दिया है और इसका शरीर पंचतत्त्वों में मिल रहा है ।
श्रीकिम्पुरुषा ऊचुः
वयं किम्पुरुषास्त्वं तु महापुरुष ईश्वरः ।
अयं कुपुरुषो नष्टो धिक्कृतः साधुभिर्यदा ॥१४॥
शब्दार्थ - श्री-किम्पुरुषाः ऊचुः - किम्पुरुषलोक के निवासियों ने कहा; वयम् - हम; किम्पुरुषा: - किम्पुरुषलोक के निवासी अथवा क्षुद्र प्राणी; त्वम् - आप; तु - फिर भी; महा-पुरुषः - पूर्ण पुरुषोत्तम; ईश्वरः - परम नियन्ता; अयम् - यह; कु-पुरुषः - अत्यन्त पापी पुरुष, हिरण्यकशिपु; नष्टः - वध किया गया; धिक्-कृतः - तिरस्कृत होकर; साधुभिः - साधुपुरुषों द्वारा; यदा - जब ।
अर्थ - किम्पुरुषलोक के निवासियों ने कहा-हम क्षुद्र जीव हैं और आप परम नियन्ता पूर्ण पुरुषोत्तम भगवान् हैं । अतएव हम आपकी समुचित स्तुति कैसे कर सकते हैं ? जब भक्तों ने तंग आकर इस असुर का धिक्कार किया, तो आपने इसका वध कर दिया ।
श्रीवैतालिका ऊचुः
सभासु सत्रेषु तवामलं यशो
गीत्वा सपर्यां महतीं लभामहे ।
यस्तामनैषीद् वशमेष
दुर्जनो
द्विष्ट्या हतस्ते भगवन्यथामयः ॥१५॥
शब्दार्थ - श्री-वैतालिकाः ऊचुः - वैतालिकलोक के निवासियों ने कहा; सभासु - सभाओं में; सत्रेषु - यज्ञस्थल में; तव - आपका; अमलम् - किसी प्रकार के भी कल्मष से रहित, निर्मल; यश: - यश, कीर्ति; गीत्वा - गाते हुए; सपर्याम् - सम्माननीय पद; महतीम् - महान्; लभामहे - हमने प्राप्त किया; यः - जो; ताम् - उस (आदरणीय पद) को; अनैषीत् - ले आया; वशम् - अपने वश में; एषः - यह; दुर्जनः - कुटिल व्यक्ति; द्विष्ट्या - सौभाग्य से; हतः - मारा गया; ते - आपके द्वारा; भगवन् - हे भगवान्; यथा - जिस प्रकार; आमय: - रोग ।
अर्थ - वैतालिकलोक के निवासियों ने कहा-हे प्रभु ! सभाओं तथा यज्ञस्थलों में आपके विमल यश का गायन करने के कारण प्रत्येक व्यक्ति हमें आदर प्रदान करता था । किन्तु इस असुर ने हमारे उस पद को छीन लिया था । अब हमारा अहोभाग्य है कि आपने इस महान् असुर का उसी प्रकार वध कर दिया जिस प्रकार कोई पुराने रोग को ठीक कर देता है ।
श्रीकिन्नरा ऊचुः
वयमीश किन्नरगणास्तवानुगा
दितिजेन विष्टिममुनानुकारिताः ।
भवता हरे स वृजिनोऽवसादितो
नरसिंह नाथ विभवाय नो भव ॥१६॥
शब्दार्थ - श्री-किन्नरा: ऊचुः - किन्नरलोक के निवासियों ने कहा; वयम् - हम सभी; ईश - हे. ईश्वर; किन्नर-गणा: - किन्नरलोक के निवासी; तव - आपके; अनुगा: - आज्ञाकारी दास; दिति-जेन – दिति के पुत्र द्वारा; विष्टिम् - बिना किसी प्रकार के पारिश्रमिक सेवा, बेगार; अमुना - उससे; अनुकारिता: - कराया गया; भवता - आपके द्वारा; हरे - हे भगवान्; सः - वह; वृजिन: - अत्यन्त पापी; अवसादित: - विनष्ट; नरसिंह - हे नृसिंहदेव; नाथ - हे स्वामी; विभवाय - सुख तथा ऐश्वर्य हेतु; नः - हमारे; भव - हों ।
अर्थ - किन्नरों ने कहा - हे परम नियन्ता ! हम आपके सतत सेवक हैं, लेकिन आपकी सेवा में युक्त न होकर हम निरन्तर सभी इस असुर की बेगारी (बिना पारिश्रमिक की सेवा) में लगाये गए थे । अब आपने इस पापी का वध कर दिया है, अतएव हे नृसिंहदेव ! हे स्वामी ! हम आपको सादर नमस्कार करते हैं । कृपा करके हमारे संरक्षक बने रहें ।
श्रीविष्णुपार्षदा ऊचुः
अद्यैतद्धरिनररूपमद्भुतं ते
दृष्टं नः शरणद सर्वलोकशर्म ।
सोऽयं ते विधिकर ईश विप्रशप्त-
स्तस्येदं निधनमनुग्रहाय विद्मः ॥१७॥
शब्दार्थ - श्री-विष्णु-पार्षदाः ऊचुः - वैकुण्ठलोक के भगवान् श्रीविष्णु के पार्षदों ने कहा; अद्य - आज; एतत् - यह; हरि-नर - आधे सिंह तथा आधे पुरुष; रूपम् - रूप को; अद्भुतम् - अत्यन्त अद्भुत; ते - आपका; दृष्टम् - देखा; नः - हमारा; शरण-द - शाश्वत शरण प्रदान करने वाले; सर्व-लोक-शर्म –विभिन्न लोकों में सौभाग्य लाने वाले; स: - वह; अयम् - यह; ते - आपका; विधिकरः - आज्ञापालक (दास); ईश - हे ईश्वर; विप्र-शप्तः – ब्राह्मण द्वारा शापित; तस्य - उसका; इदम् - यह; निधनम् - वध; अनुग्रहाय - विशेष कृपा हेतु; विद्मः - हम समझते हैं ।
अर्थ - श्री विष्णु के वैकुण्ठलोक के पार्षदों ने यह प्रार्थना की : हे स्वामी ! हे परम शरणदाता ! आज हमने श्रीनृसिंहदेव के रूप में आपके अद्भुत रूप का दर्शन किया है, जो समस्त जगत् में सौभाग्य लाने वाला है । हे भगवन् ! हम यह समझते हैं कि हिरण्यकशिपु आपकी सेवा में रत रहने वाला जय ही था; किन्तु उसे ब्राह्मणों ने शाप दे दिया था, जिससे उसे असुर का शरीर प्राप्त हुआ था । हम समझते हैं कि उसका मारा जाना उस पर आपकी विशेष कृपा है ।
(श्रीमद्भागवतम् के सप्तम स्कन्ध के अंतर्गत "भगवान् नृसिंह द्वारा असुरराज का वध" नामक अध्याय में श्री नृसिंह स्तुति है ।)
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